इंट्राडे में शेयर कैसे चुनें? – (Step by Step Guide) 

हेलो दोस्तों आज की इस आर्टिकल के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए आप एक अच्छे शेर को कैसे चुन सकते हैं अच्छा स्टोर कैसे सिलेक्ट कर सकते हैं उसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा इंट्राडे स्टॉक को खरीदने से पहले उसमें कौन-कौन सी बातों को ध्यान में रखना होता है और इंट्राडे ट्रेडिंग के अंदर अच्छा स्टॉक सिलेक्ट करने के लिए आपको कैसे एनालिसिस करना है !

तो अगर आप भी इंट्राडे शेयर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और चाहते हैं कि एक ऐसा शेर खरीदें जो आपको अच्छा खासा लाभ देकर चला जाए, उसमें आपको नुकसान होने का खतरा ना हो शादी में कम समय में आपको अच्छा खासा प्रॉफिट हो सके तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है !

इस आर्टिकल के अंदर हम आपको इंट्राडे शेयर को सेलेक्ट करने का बेस्ट तरीका बताने वाले हैं जिसमें क्या आपको शेयर खरीदने से पहले कौन-कौन सी एनएलसी और क्राइटेरियों को फॉलो करना पड़ेगा जिसकी वजह से आप अच्छी शेयर को खरीद पाए तो इन सभी चीजों के बारे में हम आपको इस लेख में विस्तार रूप से बताने वाले हैं !

इस आर्टिकल के अंदर हमारे वोट ट्रिक्स और टिप्स है जिनका एनालिसिस पूरी तरीके से काम करता है और जिनको अगर आप भी फॉलो करेंगे तो आप भी इंट्राडे शेयर को चुन सकते हैं आसानी के साथ और आपका शेयर आपको अच्छा खासा मुनाफा करके दे सकता है !

यह भी पड़े –ट्रेडिंग में Stop Loss किसे कहते हैं यह कब होता है ?

इंट्राडे में शेयर कैसे चुनें?

इंट्राडे में शेयर कैसे चुनें?

नीचे मैंने आपको इंट्राडे शेयर कैसे चुने के बारे में एक-एक करके स्टेप बताएं हैं जिन्हें अगर आप फॉलो करेंगे तब आप एक अच्छा इंट्राडे शेयर को चुन सकते हैं जो कि कुछ इस तरह है-

इंट्राडे शेयर को चुनने के लिए मार्केट रेट का पता करें

यदि आप इंट्राडे शेयर को चुनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको मार्केट रेट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होनी चाहिए जिससे कि आप शेयर बाद आज इस ट्रेंड में जाता है अधिकतर स्टॉप भी उसी दिशा में ट्रेन करते हैं इसलिए आपको वह सुनना है जो की मार्केट रेट के विपरीत दिशा में ट्रेन करते हैं इसलिए आपको इंट्राडे ट्रेड मैं केवल उन्हीं शेयर को खरीदना चाहिए जो मार्केट रेट की दिशा में जा रहे हैं !

मान लीजिए अगर आज आप शेयर बाजार बुलिश है तो आपको उन्हें स्टॉप्स पर दांव लगाना जिन पर up trend में जा रहा है उनको आप खरीद सकते हैं और अगर आप बार-बार बैरी से तब आप उन्हीं स्टॉप पर दांव लगाएं जो डाउन ट्रेन में जा रहे हैं जिन्हें आप कम समय में सेल करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं !

यह भी पड़े –5 आसान तरीके ट्रेडिंग से पैसा कमाने के लिए

बीते कल के टॉप जींस और टॉप लूजर स्टॉप के बारे में पता लगाएं ?

यदि आप एक अच्छा इंट्राडे शेयर खरीदना चाहते हैं तो आपको पहले होने वाले टॉप जीनियस तथा टॉप लूजर के बारे में जानकारी प्राप्त करना है टॉप जीनियस वह है जींस टॉप का शेयर प्राइस पूरे दिन के दौरान अच्छा खासा बड़ा है और टॉप लूजर वह होते हैं जिनका प्राइस पूरे दिन के दौरान काफी jyada नीचे आया है !

का मतलब यह है कि यदि आज आप इंट्राडे ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो कल के बीते जीनियस और टॉप लूजर स्टॉक को चेक कर ले इसके लिए आप स्टॉक की लिस्ट देख सकते हैं जो कि आपको गूगल पर मिल जाएगी और वहां पर आप भी से 30 टॉप जीनियस और 20 से 30 टॉप लूजर स्टॉक की लिस्ट दिखाई देगी उनका एनालिसिस कर लें और नोट कर लें कि इनमें आपको इन शेयर पर इन्वेस्टमेंट नहीं करना है जिनका प्राइस लूजर की तरह कम रहा हूं !

टॉप गैनर्स की लिस्ट में ऊपर बनने वाले स्टॉक को चुने

कई बार हम लोग यह देखते हैं कि शेयर मार्केट में या किसी अन्य स्टाफ में कोई भी ट्रेन या चाल किसी भी दिन से शुरू हो जाती है तो अगर आप वह चाल शुरू होने का पहला दिन है तब वह चार 1 दिन में खत्म नहीं होती है !

इसलिए हम लोग अक्सर देखते हैं कि कहीं स्टॉप जब ऊपर जाना शुरू करते हैं तब कम से कम 2 से 3 दिन का समय उनमें लगता है इसी तरह स्टाफ को नीचे आने में भी इतना समय लग जाता है इसलिए आप 20 से 30 स्टॉक की ऐसी लिस्ट बनाएं जो कि कल ऊपर गए थे और जो स्टॉक कल नीचे गए थे तब आपको यह देखना है कि क्या उनका ऊपर या नीचे जाने का पहला दिन है या ज्यादा !

मार्केट खुलने के 30 से 40 मिनट के बाद इंट्राडे स्टॉक ट्रेड करें

मार्केट खुलने के 30 से 40 दिन बाद अपने ट्रेन की शुरुआत करना चाहिए क्योंकि यदि आपने कैसा स्टॉक चुन लिया है जिसकी चाल की शुरुआत 1 दिन के पहले ही हुई है अब सवाल आता है कि जब सुबह 9:15 पर मार्केट ओपन होता है तब आप क्या करेंगे तो सबसे पहला काम आपको यह करना है कि कभी भी 9:15 पर मार्केट खुलते ही ट्रेड नहीं करना है बल्कि आपके मार्केट की मूवमेंट को देखना है और उसे समझना है !

मतलब क्या आपने देखा कि जो स्टॉक आपने चुना था या फिर जो शेयर कल ही बढ़ाना शुरू हुआ था वह शेयर आज ऊपर की तरफ थोड़ी बहुत मूवमेंट ना दिखाएं तब तक उस शेयर में अपना ट्रेड बिल्कुल ना करें !

यह भी पड़े –Share Market से पैसा कैसे कमाए ? आसान तरीको से

मार्केट रेट के साथ चलने वाले स्टोर को खरीदें ?

मार्केट के साथ चलने वाले स्टोर को खरीदने का काफी फायदा है इसमें आपको एक बात का ध्यान रखना है कोई स्टॉक जो कि इंट्राडे में खरीद रहे हैं अगर वह आपके सभी पैरामीटर पर उतर रहा है आपको लगता है कि यह मुझे खरीदना चाहिए तब उस स्टोर के ऊपर जाने या थोड़ा ऊपर मोमेंट करने के बाद उसे खरीदें !

क्योंकि अगर कोई स्टॉक पर जाने की कोशिश करता है लेकिन मार्केट रेट नीचे की और उसे लाता है तो वह पूरे दिन उस स्टॉक में गिरावट तथा प्रेशर बना रहता है जिसकी वजह से वह पर नहीं आ पाता !

इंट्राडे शेयर खरीदते समय ध्यान रखने वाली बातें

जब भी आप कोई भी इंट्राडे शेयर खरीदे या कहीं पर ट्रेन करें तो उससे पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें ताकि आपको इस शहर में नुकसान ना हो जो कि कुछ इस प्रकार है-

  • चेक करो कि पिछले हफ्ते कौन से स्टॉप में अच्छा परफॉर्मेंस किया था और लोगों को अच्छा खासा रिटर्न दिया था !
  • इंट्राडे शेयर जिस दिन खरीद रहे हैं उस दिन से 1 दिन पहले चार्ट एनालिसिस जरूर करें ताकि आपको पता चल जाए कि बीते कल मैं कौन सा शहर क्या मूवमेंट कर रहा था !
  • उसके पिछले दिन का चार्ट भी जरूर देखें इसे आप खरीदने के बारे में सोच रहे हैं !
  • जब भी इंट्राडे स्टॉक खरीदे उससे पहले स्टॉपलॉस जरूर लगाएं यह आपके नुकसान को सीमित कर देता है !

तो यह कुछ बातें हैं जो आपको इंट्राडे शेयर खरीदते समय ध्यान रखना है, ताकि आपको इंट्राडे शेयर खरीदने के बाद पछताना ना पड़े और इसमें आपका ज्यादा नुकसान ना हो !

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

कल के लिए इंट्राडे स्टॉक को कैसे चुने ?

यदि अगर आप अगले दिन के लिए एक अच्छा इंट्राडे स्टॉक खरीदना चाहते हैं तो आपको टॉप गेनर और टॉप लूजर की लिस्ट को देखना होगा और फुल स्टॉप को सिलेक्ट करना होगा जोकि ऊपर जा रहे हैं !

1 मिनट के समय में इंट्राडे स्टॉक को कैसे चुने ?

यदि आप 1 मिनट के समय में इंट्राडे स्टॉक को चुनना चाहते हैं तब आपको सबसे पहले पिछले दिन बहुत ज्यादा बढ़ने और घटने वाले स्टॉक की लिस्ट बनाना है और उनमें से जो अच्छी दिशा प्रदर्शित करते हैं उनमें इन्वेस्टमेंट करना है !

ऑप्शन ट्रेडिंग क्या है और इसके लिए इंट्राडे स्टॉक कैसे चुने ?

ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए इंट्राडे स्टॉक को चुनने के लिए आपको निफ़्टी 50 या निफ़्टी नेक्स्ट 50 के स्टाफ को चुनना होगा क्योंकि इनमें आपको लिक्विडिटी काफी अच्छी खासी मिल जाती है !

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज की इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको इंट्राडे शेयर चुनने की प्रक्रिया के बारे में बताया जिससे कि आप आसानी से इंट्राडे स्टॉक को चुन सके और उससे मुनाफा कमा सके उसे कैसे चुनना है क्या एनालिसिस करना है और किस प्रकार से आपको उसमें फायदा हो इस स्टेप को फॉलो करना है वह हमने आज आपको बताई है !

यदि आप भी इंट्राडे स्टॉक को चुनना चाहते हैं और उसमें निवेश करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद ही करें क्योंकि जो भी अहम बिंदु थे हमने इंट्राडे ट्रेडिंग से जुड़े हुए सभी आपको आज के आर्टिकल में साझा किए हैं ताकि आप एक होने वाले बड़े नुकसान से बच सके और इंट्राडे स्टॉक को चुनकर उसे अच्छा खासा मुनाफा कमा सके !

ट्रेडिंग तथा स्टॉक खरीदना है कि काम है तो आप अपने जोखिम पर इसे करें क्योंकि कई बार काफी सारे एनालिसिस भी काम नहीं करते हैं इसलिए जब भी इन्वेस्टमेंट करें अपने रिस्क पर करें हम सिर्फ आपको आईडिया देते हैं क्या आप किस तरीके से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन गारंटी नहीं दे सकते चुके शेयर मार्केट में गारंटी देना संभव नहीं है !

इस मार्केट से जितना जल्दी पैसा कमाया जा सकता है उससे कम समय में पैसा भी जा सकता है इसलिए अपने जोखिम पर खरीदें धन्यवाद !

Leave a Comment